1 दिसम्बर से सिम कार्ड से लेकर UPI ID तक के नियमों में बदलाव, LPG सिलेंडर के बढ़े दाम

साल 2023 का आखरी महीना शुरु हो गया है। ऐसे में नए महीने के साथ नए बदलाव और नियम लागू किये गए हैं। इसमें सिम कार्ड, UPI ID और LPG सिलेंडर से जुड़े नियम हैं जिसके बारे में जानना बेहद जरुरी है। चलिए उन नियमों के बारे में जानते हैं जिनमें 1 दिसम्बर से बदलाव किये जा रहे हैं।

सिम कार्ड के बदले नियम

दिसम्बर के पहले दिन से ही देश भर में सिम कार्ड को खरीदने और बेचने से जुड़े नये नियम लागू हो रहें हैं। इससे पहले लोग एक आई-डी से कई सिम एक साथ खरीद लेते थे, लेकिन दिसम्बर से लोग एक आई-डी से सीमित सिम कार्ड ही खरीद सकेंगे। सिम कार्ड बेचने वालों को रजिस्ट्रेशन कराने और सिस्टम में शामिल होने से पहले KYC प्रोसेस से गुजरना होगा।

LPG सिलेंडर के बढ़े दाम

19 kg वाले कमर्शियल LPG सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हुई है। LPG सिलेंडर जो राजधानी दिल्ली में पहले ₹1755.50 में मिलता था वो अब ₹1796.50 में मिलेगा। इससे कमर्शियल सिलेंडर इस्तेमाल करने वालों पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

LPG,

लाइफ सर्टिफिकेट नहीं जमा करने पर पेंशन बंद

केंद्रीय राज्य सरकार के कर्मचारियों को नवम्बर खत्म होने से पहले अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना जरुरी था। ऐसा नहीं करने पर आगामी पेंशन बंद कर दी जाएगी। 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 1 अक्टूबर से 30 नवम्बर तक और 60 साल से ज्यादा और 80 साल से कम उम्र के लोगों को 1 नवम्बर से 30 नवम्बर तक का समय दिया गया था।

ये UPI ID होंगे बंद

NPCI ने हाल ही में एक सुचना जारी कर थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर से कहा कि वो ऐसे UPI ID को तत्काल बंद कर दें जो एक साल से उपयोग में नहीं लाये गए हों। ऐसे इनएक्टिव UPI ID को 31 दिसम्बर तक बंद कर दिया जायेगा। ऐसे ID पर पैसे नहीं आयेंगे लेकिन इनसे पेमेंट हो पायेगा।

HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम बदले

मौजूदा समय में क्रेडिट कार्ड के यूजर्स काफी बढ़ गए हैं। सभी बैंक क्रेडिट कार्ड पर तमाम सुविधाएं दे रहे हैं वहीं दूसरी ओर देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC ने अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड पर लौंज एक्सेस प्रोग्राम में बदलाव किया है। ये बदलाव 1 दिसम्बर से लागू हो गया है और अब रेगलिया क्रेडिट कार्ड होल्डर को फ्री एअरपोर्ट लौंज एक्सेस सुविधा के तहत हर तीन महीने में एक लाख रूपये का क्रेडिट इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा। इस खर्च मापदंड के पूर्ति पर ही कार्ड होल्डर इस सुविधा का आनंद ले पाएंगे।

डॉक्यूमेंट देर से लौटने पर बैंक देगा जुर्माना

1 दिसम्बर से बैंक से सम्बंधित एक और बदलाव होने जा रहा है। यह बदलाव रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से किया गया है। RBI ने पूरा लोन चुकाने के बाद गारंटी के लिए रखे गए डॉक्यूमेंट को समय पर वापस नहीं करने पर बैंकों पर जुर्माना लगाने की बात कही है। यह जुर्माना ₹ 5000 प्रति महीने के हिसाब से देना होगा और अगर डाक्यूमेंट्स गुम हो जाते हैं तो 30 दिनों का समय मिलेगा।

बैंक लॉकर के नए नियम

RBI ने संशोधित लॉकर अनुबंध को क्रमबंध तरीके से लागु करने के लिए 31 दिसम्बर 2023 की अंतिम तिथि तय की थी। 31 दिसम्बर 2022 या उससे पहले एक परिवर्तित बैंक लॉकर समझौता जमा करने वालों को एक बार फिर से अपडेट लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करने और जमा करने की जरुरत पड़ सकती है।

आधार होगा मुफ्त में अपडेट

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अनुसार यदि पिछले 10 वर्षों में आधार विवरण को अपडेट नहीं किया गया तो इसे 10 दिसम्बर तक मुफ्त में अपडेट करा सकतें हैं। यू.आई.डी.आई आधार संबंधी धोखाधड़ी को रोकने के लिए 10 साल पुराने आधार विवरणों को नवीनतम जानकारी के साथ अपडेट करने का भी आग्रह कर रहा है।

इन्हें भी पढ़ें: 75 प्रतिशत आरक्षण को लेकर पटना हाई कोर्ट में दी गई चुनौती

Author

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *