Ethylene oxide से भरा टैंकर पलटा, गैस रिसाव होने से भयानक धमाके का डर

Ethylene gas tanker overturned

पुणे के विमान नगर इलाके में एक टैंकर पलट जाने के बाद से हडकंप मचा हुआ है। टैंकर में Ethylene oxide गैस भरा हुआ था। पलटने के बाद टैंकर में छेद हो गया जिससे यह ज्वलनशील गैस का रिसाव होने लगा। चलिए जानते हैं पूरा मामला

अहमदनगर रोड पर पलटा टैंकर

पुणे के अहमदनगर रोड पर वडगांव शेरी चौराहे के पास Ethylene oxide से भरा टैंक पलट गया। जिस क्षेत्र में टैंकर पलटा है वह आबादी वाला क्षेत्र है, जहाँ गैस का रिसाव हो रहा है, ऐसे में लोगों के मन में डर बना हुआ है कि कहीं टैंकर में धमाका न हो जाये।

Ethylene oxide

प्रशासन और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचे

मामले की सूचना प्रशासन को दी गई। सूचना पाकर मौके पर प्रशासन के अलग-अलग विभागों की टीम पहुचीं। फायर ब्रिगेड की कुल 8 दमकल गाड़ियों को मौके पर तैनात किया गया। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने लगातार टैंकर पर पानी का छिड़काव किया। रिसाव पर काबू पाने के लिए रिलायंस पेट्रोकेमिकल्स कंपनी की टीम को बुलाया गया।

टैंकर पलटने के बाद ट्रैफ़िक कंट्रोल किया गया, जिससे वाहनों की रफ्तार धीमी हुई। प्रशासन और फायर ब्रिगेड की टीम इस समस्या के समाधान के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।

कितना खतरनाक है Ethylene oxide

अगर रिसाव हो रही Ethylene oxide गैस आग के संपर्क में आई तो यह बड़े धमाके को अंजाम दे सकती है और आस-पास के लोगों को घायल कर सकती है।

इससे पहले ठाणे के मुम्ब्रा इलाके में एक बिल्डिंग में केमिकल धमाका हुआ था। इस हादसे में 10 साल के एक बच्चे सहित तीन लोग घायल हो गए थे। इस धमाके की आवाज चाँद नगर से सीधे अमृत नगर तक सुनाई दी थी। बीते शनिवार को हुए इस विस्फोट के कारणों का अबतक पता नहीं चल सका है। वैसे तो इसके सही इस्तेमाल से कपड़े, डिटर्जेंट वगैरह बनाने में मदद मिलती है लेकिन आग के संपर्क में आने से Ethylene oxide गैस बहुत ख़तरनाक शाबित हो सकती है।

इन्हें भी पढ़ें: Tiger 3 रिलीज के 15 दिन बाद भी छाया रहा बॉक्स ऑफिस पर, इतने करोड़ का किया कलेक्शन

Author

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *